लाइव टीवी

Rajasthan PTET Counselling 2022: जल्द शुरू होगी काउंसलिंग की आवेदन प्रक्रिया, ptetraj2022.com पर जारी होने वाला है शेड्यूल

Updated Jul 28, 2022 | 13:10 IST

Rajasthan PTET Counselling 2022: राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट, PTET परीक्षा 2022 इसी महीने 3 जुलाई 2022 को प्री बीएड और प्री बीए बीएड/बीएससी बीएड के लिए आयोजित की गई थी। अब राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग 2022 का शेड्यूल भी जल्द ही जारी किया जा सकता है...

Loading ...
राजस्थान PTET काउंसलिंग शेड्यूल जल्द होगा जारी
मुख्य बातें
  • राजस्थान PTET के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जल्द जारी होगा।
  • राजस्थान पीटीईटी की परीक्षा 3 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी।
  • बीएड काउंसलिंग के लिए छात्रों को 5000 रुपये फीस जमा करनी पड़ सकती है।

Rajasthan PTET Counselling 2022: राजस्थान प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट, PTET परीक्षा 2022 इसी महीने 3 जुलाई 2022 को प्री बीएड और प्री बीए बीएड/बीएससी बीएड के लिए आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार राजस्थान के कॉलेजों में बी.एड पाठ्यक्रमों में सीट प्राप्त कर सकेंगे। राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग 2022 का शेड्यूल भी जल्द ही जारी किया जा सकता है। यह कांउसलिंग आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.com पर ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी।

22 जुलाई को जारी हो चुके है परिणाम

जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी, जोधपुर ने 22 जुलाई को पीटीईटी रिजल्ट का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब एग्जाम क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि फिलहाल काउंसलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है।

Read More-  डायरेक्ट लिंक से चेक करें राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा परिणाम

कब शुरू होगी काउंसलिंग?

एक बाद उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग शुरू होने की डेट जारी हो जाने के बाद परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। छात्र कृपया ध्यान दें कि काउंसलिंग से जुड़ा पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। वहीं सबसे पहले चार साल वाले बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स की काउंसिलिंग शेड्यूल जारी होगा, जबकि दो साल वाले कोर्स के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

क्यों हो रही है शेड्यूल जारी होने में देरी? 

राजस्थान PTET कांउसलिंग का शेड्यूल जारी होने का इंतजार उम्मीदवार बीते काफी समय से कर रहे हैं। शेड्यूल जारी होने में हो रही देरी का एक कारण यह बताया जा रहा है कि राजस्थान की कई यूनिवर्सिटीज या कॉलेजों में यूजी प्रवेश परीक्षा के नतीजे फिलहाल जारी नहीं हुए हैं, यही कारण है कि दो साल की बीएड के कार्यक्रम बाद में जारी होने की संभावना है।

Read More- जारी होने वाली है Reet परीक्षा आंसर की, देखें संभावित तिथि

3 जुलाई को आयोजित हुई थी परीक्षा

राजस्थान पीटीईटी 2022 परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित की गई थी। इस बार परीक्षा एक ही सेशन में 11.30 बजे सुबह से लेकर दोपहर 2.20 तक ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाए गए थे। पीटीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों से 200 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे गए थे वहीं परीक्षा कुल 600 नंबरों की थी। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही जवाब के लिए 3 नंबर दिए गए वहीं गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं की गई है।