लाइव टीवी

तैमूर के जन्म के बाद इस खास योगा से करीना कपूर ने घटाया था 32 KG वजन, ये था वर्कआउट प्लान

Updated Sep 21, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Kareena Kapoor Workout, Yoga and diet Plan after Pregnancy: बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान 21 सितंबर को अपना 39 वां जन्मदिन मनाने जा रही हैं। करीना पोस्ट डिलेवरी वेट लॉस के बाद और खूबसूरत हो गई हैं।

Loading ...
Kareena Kapoor
मुख्य बातें
  • करीना ने डिलीवरी के बाद 32 KG वजन कम किया है।
  • करीना कपूर खुद बनाती हैं अपना पोस्ट वर्कआउट शेक
  • प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने के लिए करीना ने योगा पर किया था सबसे ज्यादा फोकस

मुंबई. करीना ने साल 2016 में बेटे तैमूर को जन्म दिया था। प्रेग्नेंसी के बाद करीना ने अपने वेट लॉस ट्रांसफॉर्मोशन से सभी को चौंका दिया था। प्रेग्नेंसी के दौरान करीना का लगभग 18 किलो तक वेट बढ़ गया था, लेकिन तैमूर के जन्म के बाद उन्होंने ने जितनी  तेजी से अपना वेट कम किया कि वह लोगों के लिए नजीर बन गया। 

करीना ने डिलेवरी के बाद करीब अपना 32 किलो वेट कम किया है। 2018 में जब उन्होंने फिल्मों में फिर से वापसी की तो चाहने वालों को चौंका दिया। वह पहले से ज्यादा यंग, एनर्जेटिक, वाइब्रेंट और फिट नजर आ रही थीं। तैमूर के जन्म के पांच महीने बाद ही बेबो ने 12 किलो वजन कम कर लिया था। 

करीना एक फिटनेस फ्रीक हैं और अक्सर जिम में देखी जाती हैं। उनके पोस्ट डिलेवरी  वर्कआउट प्लान में योग हमेशा से अहम हिस्सा रहा है। अपने वेट लॉस जर्नी में वह कभी जल्दीबाजी में नहीं रहीं। प्रेग्नेंसी के बाद वेट कम करने में उनकी ट्रेनर नम्रता पुरोहित और डायटीशियन रुजुता दिवेकर का बहुत बड़ा योगदान रहा है। 

वेट लॉस का राज एरियल सिल्क योगा 
करीना वैसे तो हमेशा से योग को लेकर क्रेजी रहीं लेकिन पोस्ट डिलेवरी उनकी योगा ट्रेनर अंशुका परवानी ने उनके लिए खास वर्कआउट रुटीन डिजाइन किया। इस वर्कआउट में एरियल सिल्क योग खास था। 

एरियल सिल्क योगा में पूरा शरीर जमीन और हवा के बीच में लटकता है। रिलेक्सेशन के साथ ब्रीथिंग पर ये योग फोकस होता है। ये कार्डियो के बाद करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा फ्लाइंग फिट और पैलेट्स भी शामिल रहा। इसके अलावा वो रनिंग, वेट ट्रेनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, स्क्वाट्स और पुशअप करती थीं।

ये है प्री वर्कआउट फूड प्लान
प्री-वर्कआउट फूड्स  के रूप में वो पोहा, अंडा व टोस्ट या अजवाइन पराठे खाती हैं। इसके करीब एक घंटे बात वो वर्कआउट के लिए तैयार होती हैं। उनका कहना है खाली पेट एक्सरसाइज बिलकुल नहीं करनी चाहिए।

वर्कआउट से पहले गाजर व ऑरेंज की स्लाइस को काटकर उसे ब्लैंड करती हैं। साथ ही इसमें अदरक और शहद भी मिलाती हैं। ये ड्रिंक बीटा कैरोटीन-एंटीऑक्सीडेंट ब्लड टिशू व शरीर के ऊतकों को ऑक्सीजनेट करने में मदद करता है। वहीं ट्रेडमिल पर लंबे समय तक एक्सरसाइज करने की सहनशक्ति व ऊर्जा प्राप्त होगी। 

पोस्ट वर्कआउट डाइट 
पोस्ट वर्कआउट में करीना प्रॉपर खाना लेती हैं जो की लंच का काम भी करता है। जैसे दही- चावल, या दही ओट्स, मुसली या सब्जियों के साथ मल्टी ग्रेन रोटी। इसके अलावा करीना हफ्ते में तीन दिन लगातार लौकी खाती थीं।

करीना लौकी के अलावा तौरी व करेला और ज्वार, बीन्स आदि खाती हैं।  करीना अपना शेक खुद बनाती हैं। इसके लिए वो ब्लैंडर में केले की स्लाइस, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और पांच बादाम डालकर शेक तैयार करती हैं।  

वर्कआउट से पहले और बाद में पीती हैं ये ड्रिंक्स 
करीना  वर्कआउट से पहले व बाद में हल्दी और गुलकंद वाला ड्रिंक पीती हैं। इसके अलावा नींबू पानी उनका पसंदीदा ड्रिंक है। वर्कआउट के दौरान करीना लेमनग्रास को पानी पीती हैं। लेमनग्रास को पानी में उबाल कर ठंडा करने के बाद वो नींबू और शहद मिलाती हैं। 

करीना कपूर का कहना है कि लेमनग्रास पीने से मांसपेशियों को ठंडा करने और विषैले पदार्थों को दूर करने के लिए यह ड्रिंक काफी फायदेमंद है। नई मम्मियों के लिए करीना का ये वर्कआउट रुटीन काफी प्रेरणादायक हो सकता है। करीना ने प्री-प्रेग्नेंसी फिगर वापस पाने के लिए काफी मेहनत की।