लाइव टीवी

Kanpur Expired fruit drink : बस यात्रियों को बेची जा रही थी एक्सपायरी वाली फ्रूट ड्रिंक, 1600 बोतलें जब्त

Updated Apr 02, 2022 | 21:21 IST

Kanpur Expired fruit drink : खाद्य सुरक्षा विभाग को आज एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। विभागीय टीम ने झकरकटी बस अड्डे पर यह कार्रवाई की है। इससे जहरीली फ्रूट ड्रिंक का कारोबार करने वालों में हड़कंप मचा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बस अड्डे पर एक्स्पायर्ड और नकली ड्रिंक बेचने वालों पर हुई कार्रवाई
मुख्य बातें
  • खाद् सुरक्षा अधिकारी ने की कार्रवाई, एक्स्पायर्ड फ्रूट ड्रिंक की 3600 बोतलें की नष्ट
  • बस स्टैंड में की जा रही थी एक्स्पायर्ड फ्रूट ड्रिंक की बिक्री
  • नकली समान बेचने वालों में मचा हड़कंप

Kanpur Expired fruit drink : मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम के हाथ यात्रियों को बेचने के लिए झकरकटी बस अड्डे पर लाई गई एक्सपायरी वाली फ्रूट ड्रिंक की 3,600 बोतलें लगी हैं। बस अड्डे के सामने माफियाओं ने पास ही बोतलें छिपाकर रखी थी। टीम ने कार्रवाई करते हुए फ्रूट ड्रिंक को नाली में फिंकवा दिया। सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। इस बारे में सहायक आयुक्त खाद विजय प्रताप सिंह ने बताया कि, राहुल गुप्ता और मनोज गुप्ता द्वारा टाटमिल चौराहा स्थित गैंजेज कंपाउंड में एक्सपायरी वाली फ्रूट ड्रिंक बेचने की जानकारी मिली थी, जिस पर टीम को तैयार कर छापेमारी के निर्देश दिए गए।

शुक्रवार को मुख्य खाद सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी की तो एक ब्रांड की 3,600 बोतल बरामद हुई। ये 150 गत्तों में रखी हुई थी। इस छापे के दौरान जब बोतलों की जांच की गई तो सभी बोतलें एक्सपायरी डेट की मिलीं। हर बोतल में 600 मिली फ्रूट ड्रिंक की थी। नाले में फिकवा कर सभी बोतलों को नष्ट कर दिया गया है। इन बोतलों की कीमत लगभग 1 लाख 8 रुपये है।

भीषण गर्मी को देखते हुए खपाने की थी तैयारी
गर्मी आते ही कोल्ड ड्रिंक और फ्रूट ड्रिंक का कारोबार जोर पकड़ने लगा है, लेकिन कुछ लोग फ्रूट ड्रिंक पीने से पहले एक्सपायरी डेट नहीं देखते। यही कारण है कि, शुक्रवार को कानपुर में 3,600 बोतलें (2,160 लीटर) फ्रूट ड्रिंक का एक्सपायरी माल पकड़ा गया। इसे गर्मी के सीजन में मार्केट में खपाने की तैयारी थी। यात्रा के दौरान यात्री बस और ट्रेन पकड़ने की जल्दी में एक्सपायरी डेट नहीं देखते। वहीं दुकानदार एक्सपायरी डेट की फ्रूट ड्रिंक सस्ते दामों में खरीद लेते है और यात्रियों को एमआरपी रेट पर बेच कर मोटा पैसा कमाते हैं।

बोतलों को खाली करने में लगे 2 घंटे
बड़ी संख्या में फ्रूट ड्रिंक की एक्सपायरी वाली बोतलों को नष्ट करने के लिए वहां मौजूद नाले को खोलकर सभी बोतलों को उसमें खाली किया गया। 150 गत्तों में 3,600 बोतलों को खाली करने में अधिकारियों से लेकर वहां मौजूद बच्चों ने भी अपनी भूमिका निभाई। बोतलों को खाली करने में 5 से 6 लोगों को करीब 2 घंटे का समय लग गया। अधिकारी ने बताया कि, इस गोरखधंधे के खिलाफ आगे भी छापेमारी अभियान जारी रहेगी। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में अभियान चलाकर इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आम लोगों से भी अपील की, कि, एक्सपायर या नकली ड्रिंक मिलने पर तत्काल विभाग के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराएं। विभाग उक्त दुकानदार और डीलर के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।