लाइव टीवी

अगर सपने में दिखे शिवलिंग तो होने वाला है जीवन में ये बदलाव, जानें शिव जी से जुड़े सपनों का मतलब 

Updated May 08, 2018 | 09:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इंसान सोते वक्‍त हर तरह के सपने देखता है। लेकिन अगर वह सपने में शिवलिंग या भगवान शिव से जुड़ी कोई भी वस्‍तु देखे तो उसके लिये यह काफी शुभ संकेत होता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
shiva lingam in dream

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म में शिव जी का दर्जा सबसे बड़ा है। माना जाता है कि इन्‍हीं से संसार की शुरूआत होती है और इन्‍हीं से अंत। यही नहीं इन्‍हें तो देवों का देव भी कहा जाता है। आप इन्‍हें भोलेनाथ, शंकर या नीलकंठ के नाम से बुला सकते हैं। वे लोग जो शिव भक्‍त होते हैं, उन्‍हें शिव जी किसी न किसी रूप में अपना दर्शन जरूर देते हैं। भगवान शिव अक्‍सर लोगों के सपने में भी आते हैं। 

इंसान सोते वक्‍त हर तरह के सपने देखता है। लेकिन अगर वह सपने में शिवलिंग या भगवान शिव से जुड़ी कोई भी वस्‍तु देखे तो उसके लिये यह काफी शुभ संकेत होता है। इससे उसकी जिंदगी के सारे दुख दूर होने के संकेत मिलते हैं। 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपना कुछ न कुछ ब्‍यां करता है। ऐसे में बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके सपने में शिव जी आएं तो इसका क्‍या मतलब होता है। आइये आज इसी बात से पर्दा उठाते हैं और जानते हैं कि सपने में अगर शिवलिंग या शिव दिखें तो इसका क्‍या मतलब होता है। 

Also read: यह देवी है श‍िव जी की तीसरी पुत्री, पार्वती की कोख से नहीं हुआ जन्‍म

समने में दिखे शिवलिंग 
यदि आपको अपने समने में शिवलिंग के दर्शन होते हैं तो किसी शिव मंदिर में जा कर वहां पर शिवलिंग पर दूध जरूर चढ़ाएं। यह इस बात का संकेत देता है कि आपके जीवन में आर्थिक स्थिति ठीक होने वाली है। 

सपने में दिखे शिव जी का चांद 
शिव जी की जटाओं में चांद होता है। अगर आपको सपने में चांद दिखाई देता है तो आपको कहीं से ढेर सारा ज्ञान मिलने की संभावना है। क्‍योंकि चांद ज्ञान का ही प्रतीक माना जाता है। 

Also read: मंदिर में क्यों बांटते हैं कुमकुम, चंदन और विभूति, ये है इसका साइंटिफिक कारण

सपने में दिखे शिव-पार्वती 
हिंदू सभ्‍यता में शिव और पार्वती को आदर्श जोड़े के रूप में देखा जाता है। अगर आपको अपने सपने में इन दोनों की छवि दिखे तो समझ जाएं कि आपका आपकी पत्‍नी से संबन्‍ध मधुर होंगे। और यदि आपका ब्‍यान नहीं हुआ है तो आपको जल्‍द ही अपनी जीवन साथी मिलने वाली है। 

सपने में दिखे तांडव करते हुए शिव जी 
अगर आपको सपने में शिव जी तांडव करते हुए दिखें तो समझ जाएं कि यह उनका रौद्र रूप है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह आपसे गुस्‍सा हैं। बल्‍कि इसका मतलब है कि वह आपकी सभी समस्‍याओं का समाधान करने के लिये आए हैं। 

सपने में दिखे शिव जी का मंदिर 
यदि आप समने में शिव जी का मंदिर देखते हैं तो समझ जाएं कि आपकी जिंदगी में खुशियां आने वाली हैं। अगर आप लंबे समय से बीमार हैं या तकलीफ में हैं, तो आपकी परेशानी ठीक होने वाली है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल