लाइव टीवी

मंगलवार को करें ये 5 उपाय, जीवन में होगा मंगल ही मंगल 

Updated May 07, 2018 | 20:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मंगलवार को हम हनुमान जी की पूजा करते हैं। इस दिन जो मन से पूजा करता है हनुमान जी उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। यदि आप अपना जीवन मंगलमय करना चाहते हैं तो मंगलवार को ये अचूक उपाय जरूर करें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
hanuman

नई दिल्‍ली: हमारे धर्म में रोज किसी ना किसी दिन कोई ना कोई देवता पूजा जाता है। जहां सोमवार को हम शिवजी की अराधना करते हैं वहीं मंगलवार को हम हनुमान जी की पूजा करते हैं। इसी के हिसाब से हर दिन के अपने अलग अलग उपाय भी होते हैं, जिन्‍हें करने से आपके जीवन के सभी दुख दूर किये जा सकते हैं। हर कोई जानता है कि मंगल का दिन सबसे शुभ और कल्याणकारी होता है। 

इस दिन हनुमान जी की जो मन से पूजा करता है हनुमान जी उसकी सारी मुरादें पूरी करते हैं। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी जिन्‍दगी में खुशी आते आते रह जाती है या फिर आप शारीरिक कष्‍टों से परेशान हैं तो मंगलवार के दिन ये कुछ जरूरी उपाय करना ना भूलें।

हनुमान जी के द‍िन यानी मंगलवार को ये उपाय करने से जल्दी ही आपको इसका फल भी मिलने लगेगा। आइये देखते हैं वो कौन से उपाय हैं... 

Also read: शुरू हो चुका है ज्येष्ठ मास, जानें दान-पुण्‍य विधि और वैज्ञानिक महत्व

1. यदि आप अपने जीवन से दुखों को दूर करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पीपल के 11 पत्‍ते लें और उन्‍हें पानी से धो कर उन पर कुमकुम से राम नाम लिख दें। इसके बाद हनुमान जी के मंदिर में जा कर इन पत्‍तों को चढ़ा दें। 

2. हर मंगलवार को मंदिर में जा कर हनुमान जी को बनारसी पान चढ़ाएं। ऐसा करने से भगवान हनुमान की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपके सारे काम अच्‍छी तरह होंगे। 

Also read: Ganga Dussehra 2018: इस दिन जरूर करें इन चीजों का दान, मिलेगा मनचाहा फल

3. मंगलवार के दिन लाल रंग के वस्त्र, कोई एक लाल रंग का फल और लाल रंग की मिठाई भगवान गणेश जी को चढ़ाएं। इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी। 

4. यदि आपको हुनमान जी को खुश करना है तो आप मंगलवार को तांबे, सोने, केसर, कस्‍तूरी, गेहूं, लाल गुलाब और सिंदूर आदि दान करें। ऐसा करने से शरीर की बीमारियां दूर होती हैं और मानसिक कष्टों से मुक्‍ती मिलती है। 

5. वे लोग जिन्‍हें शनि परेशान करता है वो लोग इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बना कर उसमें 1 रुपए का सिक्‍का रखें।

इस पोटली को अपने ऊपर से उबारें और किसी नदी में फेंक दें। उसके बाद हुनमान मंदिर में जाकर राम जी का जाप करें। इससे आपके ऊपर से शनि की छाया दूर होगी।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल