लाइव टीवी

शादीशुदा मर्द न रखें दाढ़ी, झेलनी पड़ सकती हैं ये परेशानियां

Updated Nov 16, 2017 | 16:26 IST | Kuldeep Singh Raghav

शरीर पर अनचाहे बालों का बढ़ना शुक्र ग्रह को नीचा करता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes, Representative Image
शरीर पर अनचाहे बालों का बढ़ना शुक्र ग्रह को नीचा करता है।

नई द‍िल्‍ली. आजकल ब‍ियर्ड रखने का फैशन है, हर कोई स्‍मार्ट द‍िखने के ल‍िए ब‍ियर्ड रख रहे हैं। लड़कियों को भी दाढ़ी वाले लड़के पसंद आते हैं, लेक‍िन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाहित पुरुष अगर दाढ़ी रखते हैं तो वे स्वयं ही अपने दांपत्य जीवन में खलल पैदा करते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अंतर्गत शुक्र ग्रह को स्त्री कामुकता, काम वासना और भोग-विलास के लिए उत्तरदायी माना गया है।

Also Read: पूजा में घर के मर्द ही क्‍यों फोड़ते हैं नारियल, ये है वजह...

कालपुरुष सिद्धांत के अनुसार शुक्र ग्रह का व्यक्ति के दांपत्य जीवन के लिए उत्तरदायी सप्तम भाव और दूसरे भाव यानि धन भाव का प्रतिनिधित्व करता है। कालपुरुष सिद्धांत के अनुसार शुक्र ग्रह का व्यक्ति के दांपत्य जीवन के लिए उत्तरदायी सप्तम भाव और दूसरे भाव यानि धन भाव का प्रतिनिधित्व करता है।

कुंडली का सातवां भाव जीवनसाथी की सेहत, दांपत्य सुख और बिजनेस संबंध आपसी सांझेदारी को दर्शाता है, इसके अलावा स्त्री-पुरुष के जननांगों के विषय में भी बताता है।

शुक्र ग्रह से व्यक्ति का आकर्षण, मुख-मंडल का तेज आदि डील होता है, स्त्रियों का सौंदर्य और पुरुषों की भद्रता भी शुक्र ग्रह के प्रभाव से ही संभव है।

रावण संहिता और लाल किताब के अनुसार शरीर पर अनचाहे बालों का बढ़ना शुक्र ग्रह को नीचा करता है। इसी में शामिल है पुरुषों के चेहरे पर बढ़ने वाले दाढ़ी के बाल।

Also Read: यहां है वाल्‍मीकि का 1300 साल पुराना मंदिर, भगवान श‍िव से है खास कनेक्‍शन

ज्योतिषविदों के अनुसार चेहरे पर दाढ़ी का बढ़ना शुक्र ग्रह को कमजोर करता है, जो वैवाहिक जीवन के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

शुक्र ग्रह का कमजोर होना या तो व्यक्ति को कामवासना से विरक्त कर देता है या फिर अत्यंत कामुक बना देता है। ऐसे ही जननांगों पर अनचाहे बालों का उगना शुक्र ग्रह को कमजोर करता है।

दाढ़ी बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ दिनों की बात करें तो इसके लिए उपयुक्त दिन शुक्रवार, सोमवार और बुधवार है।

इसीलिए दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति अपने शरीर के अनचाहे बालों को समय-समय पर हटाता रहे। इससे दांपत्य जीवन भी सुखमय रहेगा और जीवनसाथी का आपके प्रति लगाव भी कम नहीं होगा।

धर्म और आस्‍था से जुड़े लेख पढ़ने के लिए देखें Spritual सेक्‍शन... 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल