लाइव टीवी

लाल किताब के उपाय आजमाने से पहले बरतें ये सावधानी, वरना नहीं मिलेगा फल

Updated Jun 11, 2019 | 07:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

लाल किताब के उपाय बहुत ही आसान और कारगर होते हैं, लेकिन अगर सही नियम और सावधानी से न अपनाया जाए तो ये नुकसानदायक भी होते हैं। लाल किताब के उपाय अपनाने से पहले कुछ बातें जरूर जान लें।

Loading ...
Lal Kitab

ज्योतिष के उपाय कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं और इन्हें अपना कर इंसान खुद को कष्टमुक्त भी बना लेता है, लेकिन हर बार ऐसा ही हो यह जरूरी नहीं क्योंकि ज्योतिष या लाल किताब में उपाय तो सही होते हैं लेकिन ये उपाय कई बार नियम-कायदे से नहीं अपनाए जाते। ऐसा भी होता है कि कई बार उपाय इंसान पर सटीक नहीं बैठते।

ऐसा तब होता है जब उपाय को सही तरीके से नहीं अपनाया जाता है या उपाय संबंधित व्यक्ति के लिए सटिक नहीं होता। इसलिए जब भी आप लाल किताब के उपाय अपनाएं उसे पहले समझ लें और उसके नियम भी जान लें। किसी भी जगह से उपाय को जान लेना सही नहीं बल्कि उपाय को सही तरीके से अपने जीवन में उतारने की जरूरत और नियम को जानना भी जरूरी है। तो आइए आज इसी बात को जानें की लाल किताब के नियम कैसे अपनाने चाहिए और क्या सावधानी बरती चाहिए।

लाल किताब के उपाय आजमाने से पहले बरतें ये सावधानी

  1. लाल किताब के उपाय का हमेशा दिन में करने चाहिए। सूर्यास्त के बाद उपाय करना अशुभ फल देने का कारण बन सकता है।
  2. लाल किताब या ज्योतिष के उपाय जब भी अपनाएं एक दिन में केवल एक ही उपाय करें। एक से अधिक उपाय करने से समस्या जल्दी नहीं सुलझती बल्कि इससे उपाय ही निष्क्रिय हो सकते हैं।
  3. लाल किताब में अगर उपाय के दौरान जो भी काम निषेध है उसे बिलकुल भी न करें।
  4. कोई भी उपाय तभी काम आएगा जब उसे नियम पूर्वक तय समय तक किया जाए। इस लिए उपायों को नियत समय तक और नियत समय पर करना जरूरी होता
  5. यदि आप को उपाय बीच में छोड़ना हो या छूट जाए तो आप एक दिन पहले आप थोड़ा चावल दूध से धोकर सफेद रंग के कपड़े में बांध दें। जब उपाय फिर से शुरू करें तो वहीं चावल किसी धार्मिक जगह या बगीचे में ले जा कर डाल दें। ऐसा करने से आपका उपाय जा खंडित हो गया है उसका दोष नहीं लगेगा।
  6. सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी आप कोई उपाय कर रहे हों अगर घर में किसी बच्चे का जनम हो या किसी की मृत्यु हो जाए तो उपाय तत्काल बंद कर दें। जब तक छूतिका हट न जाए उपाय न करें।

यह जरूरी नहीं कि लाल किताब में शनि के प्रकोप से बचने के लिए काली उरद की दाल का दान करना आपके लिए भी सही हो। क्योंकि शनि की साढ़े साती या ढैय्या में ये उपाय तो असरदार होंगे लेकिन जरूरी नहीं कि सभी के लिए ये उपाय कारगर हों। इसलिए लाल किताब के उपाय अपनाने से पहले ज्योतिष को अपना हाथ या कुंडली जरूर दिखा लेना चाहिए।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल