लाइव टीवी

ऐसे लोगों को मिलता है समाज में सबसे ऊंचा दर्जा, हाथ लगाते ही मिट्टी भी बन जाती है सोना

Updated May 10, 2022 | 21:45 IST

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, अगर व्‍यक्ति धनवान बनने के साथ समाज में सबसे ऊंचा दर्जा पाना चाहता है तो उसे कुछ बातें अपनाना जरूरी है। जो भी व्‍यक्ति इन बातों को अपने जीवन में उतार लेगा, उसे हमेशा बेशुमार धन और सम्‍मान मिलेगा।

Loading ...
Chanakya Niti
मुख्य बातें
  • दूसरों की मदद करने वाले व्‍यक्ति को नहीं होती धन की कमी
  • परोपकार करने वाले व्‍यक्ति की तिजोरी हमेशा रहती है भरी
  • धर्मार्थ कार्य करने वाले व्‍यक्ति को मिलता है मान-सम्‍मान

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य न सिर्फ अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ थे, बल्कि इनकी सफल नीतियां आम जीवन को भी बदलने की क्षमता रखती हैं। आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई नीतिशास्‍त लोगों को सफल और सुखद जीवन पाने के कई तरीके बताती है। उन्‍होंनें लोगों को धन हानि से बचने और धनवान बनने के भी तरीके बताए हैं।

चाणक्‍य नीति की इन बातों को जीवन में उतार लिया जाए तो व्‍यक्ति कभी भी मुसीबतों में भी नहीं फंसता है। आचार्य चाणक्‍य के नीतिशास्‍त्र के अनुसार, कुछ ऐसी बातें हैं, जिन्‍हें सभी व्‍यक्ति को अपने जीवन में अपनानी चाहिए। इससे व्‍यक्ति को न केवल बेशुमार धन-संपत्ति मिलती है, बल्कि उसे उसे मान-सम्‍मान  मिलता है।

दूसरों की मदद करना
आचार्य चाणक्य के मुताबिक, जिन लोगों के अंदर दूसरों की मदद करने का गुण होता है और जो दूसरों के प्रति अपने दिल में अच्‍छा भाव रखते हैं, उनके जीवन की सारी विपत्तियां अपने आप नष्ट हो जाती हैं। ऐसे लोग कदम-कदम पर पैसा कमाते हैं और अपने जीवन में हर सुख भोगते हैं। ऐसे लोग जब भी मुश्किल में पड़तें हैं तो दूसरे लोग इनकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इन्‍हें समाज में मान-सम्‍मान मिलता है।  

Also Read: मां-बाप की ये गलतियां हैं बच्‍चों की सबसे बड़ी दुश्‍मन, कर देती हैं जिंदगी को पूरी तरह बर्बाद

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, जो लोग परोपकार के कामों में लगे रहते हैं और समाज के प्रति अपना दायित्‍व निभाते हैं। उनकी किस्‍मत हमेशा उनका साथ देती है। ऐसे लोग जो भी काम, व्‍यापार करें उन्‍हें खूब सफलता मिलती है। इनके रास्‍ते की रूकावट अपने आप दूर होती रहती है।

धर्मार्थ कार्य करना
आचार्य के अनुसार, जो लोग धर्मार्थ कार्यों में लगे होते हैं, उनके घर में धन की तिजोरी हमेशा भरी रहती है। उनके जीवन में मुश्किलें नहीं आती हैं यदि आ भी जाएं तो वे आसानी से दूर हो जाती हैं। उनका वंश भी हमेशा फलता-फूलता रहता है। ऐसे लोगों को समाज में सबसे ऊंचा दर्जा मिलता है। मानव जीवन के बाद इन्‍हें मोक्ष नसीब होता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल