लाइव टीवी

Sawan 2018: सावन का दूसरा सोमवार आज, बम-बम भोले के जयकारों से गूंजे मंदिर और शिवालय

Updated Aug 06, 2018 | 07:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sawan 2018: आज सावन के पवित्र महीने का दूसरा सोमवार है। सुबह से ही मंदिरों में कांवड़ियों और शिवभक्तों की लाइन लगी हुई है और भक्तगण भगवान शंकर का जलाभिषेक कर रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
Baba Baidyanath Dham, Deoghar

नई दिल्ली। सावन के पवित्र महीने का आज दूसरा सोमवार है, देशभर के शिवमंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। हरिद्वार और ब्रजघाट से कांवड़ लेकर  शिवभक्त अपनी मंजिल की ओर प्रस्थान कर रहे हैं।  कई कावड़ियों का जत्था शिवालयों में पहुंच भी चुका है और सुबह-सुबह भगवान शिव का जलाभिषेक किया जा रहा है।

बाबाधाम कहे जाने वाले झारखंड के देवघर स्थित  प्रसिद्ध बाबा वैद्यनाथ धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है और शिवभक्त लाइन लगाकर जलाभिषेक करने का इंतजार कर रहे हैं। भीड़ को देखते हुए मंदिर के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। 

उत्तराखंड के हरिद्वार के प्रसिद्ध दक्ष महादेव मंदिर में शिवभक्त भगवान शंकर की पूजा अर्चना करने के साथ जल और दूध का अभिषेक कर रहे हैं।

वाराणसी के प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर में भी सुबह से भक्त बम-बम भोले के जयकारे के साथ जलाभिषेक और पूजा करने के लिए लाइन में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

दिल्ली के गौरीशंकर मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। मंदिर के आस-पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

वहीं मुंबई के बाबूलनाथ मंदिर में भी सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा हुआ है और भक्त जलाभिषेक कर रहे हैं।

वो सावन का ही महीना था जब भगवान शिव ने विष पान किया था, विष के प्रभाव को दूर करने लिए सभी देवताओं ने जलाभिषेक किया था। कहा जाता है कि तभी से शिव को जलाभिषेक किया जाता है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल