लाइव टीवी

हनुमान जयंती 2021: क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त? इन मंत्रों के जाप से हर बिगड़े काम बनाएंगे बजरंगबली

Updated Apr 27, 2021 | 11:10 IST

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर भगवान श्री हनुमान का जन्म हुआ था इसीलिए इस दिन को हनुमान जयंती के नाम से जाना जाता है। हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी बाधाएं दूर होती हैं ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
हनुमान जयंती- पूजा शुभ मुहूर्त,पूजा मंत्र।
मुख्य बातें
  • चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर हुआ था भगवान हनुमान का जन्म।
  • अभिजीत मुहूर्त में विधि अनुसार की जाती है भगवान हनुमान की पूजा-आराधना।
  • भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

नई दिल्ली:  हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाई जाएगी।  हर वर्ष हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर पड़ती है।  इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती के दिन भगवान हनुमान की पूजा विधिवत तरीके से अभिजीत मुहूर्त में की जाती है।

ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री हनुमान की पूजा करने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं इसके साथ ही सभी ग्रह भी शांत रहते हैं। अपने ग्रहों को शांत करने के लिए लोग विशेष पूजा हनुमान जयंती के दिन करवाते हैं। विवाह कोर्ट और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सफलता पाने के लिए इस दिन भगवान हनुमान की पूजा आराधना करना बहुत शुभ माना जाता है।

पूजा की चौकी पर लाल कपड़ा होना चाहिए

हनुमान जी पूजा करते समय उन्हें चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर रखा जाता है तथा लड्डू अर्पित किए जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जो हनुमान जयंती पर भगवान श्री राम की पूजा करता है उस पर भगवान हनुमान बेहद प्रसन्न होते हैं और रक्षा करते हैं।

हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त और मंत्र।

हनुमान जयंती तिथि और शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती तिथि 27 अप्रैल 2021

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त 26 अप्रैल दोपहर 12:44 से 27 अप्रैल रात 9:01 तक

भगवान श्री हनुमान की अराधना का मंत्र

बजरंगबली को खुश करने के लिए हनुमान जयंती पर पूजा के समय चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें और अभिजीत मुहूर्त में पूजा करें। पीले फूल और लड्डू अर्पित करने के बाद राम रामाय नमः और ॐ हं हनुमते नमः मंत्रों का जाप कीजिए। इन मंत्रों का जाप करने से भगवान हनुमान आप से अत्यंत प्रसन्न होंगे।

आप इस दौरान हनुमान चालीसा,बजरंग बाण,हनुमान बाहुक का भी पाठ कर सकते हैं। अंतिम में आपको हनुमान जी की आरती करनी चाहिए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल