लाइव टीवी

हनुमानजी को करना है प्रसन्न तो करें ये उपाय

Updated Sep 08, 2017 | 12:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हिंदू धर्म के अनुसार हनुमानजी कलयुग में सबसे सक्रिय देवताओं में से एक हैं। मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी का दिन कहा गया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है वहीं हनुमानजी आपको मालामाल कर देते है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes

नई दिल्ली: हिंदू धर्म के अनुसार हनुमानजी कलयुग में सबसे सक्रिय देवताओं में से एक हैं। मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी का दिन कहा गया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है वहीं हनुमानजी आपको मालामाल कर देते है। 

अगर आप अपनी मनोकामनाएं जल्‍द पूरा करना चाहते हैं तो पीपल की पूजा या फिर इसके पत्‍तों के कुछ चमत्कारी उपाय करें।

हनुमानजी को प्रसन्‍न करने के उपाय करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें की आप मन विचार से पूरी तरह शुद्ध हों। किसी भी तरह के अधार्मिक कार्य करने से बचें। 

यदि आप पैसों की समस्‍या या फिर रोग से परेशान हैं तो आपको मंगलवार और शनिवार को यह उपाय जरूर करना चाहिए। 

शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लाएं। पत्ते तोड़ते समय ध्यान रखें कि पत्‍त्‍ो कटे फटे न हों और न ही खंडित हों। इसके बाद इन पत्तों को साफ पानी या गंगाजल से धो लें। फिर कुमकुम, अष्टगंध और चंदन मिलाकर इन पत्‍तों पर श्रीराम का नाम लिखें। 

नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें इसके बाद श्रीराम लिखे हुए इन पत्तों की एक माला तैयार करें। तैयार पीपल के पत्तों की माला को किसी भी हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनकी प्रतिमा को अर्पित करें। इस प्रकार यह उपाय हर मंगलवार और शनिवार को करते रहें। कुछ समय बाद आपको अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

वहीं आप धन और समृद्धि प्राप्ति के लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने से पूर्व हनुमानजी के सम्मुख सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

कच्ची घानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन प्राप्त होगा।

धन आगमन मार्ग को बाधारहित करने के लिए रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करें या रोजाना इनके दोहे पढ़ें। साथ ही रोजाना हनुमान जी को धूप-अगरबत्ती और फूल अर्पित करें।

हनुमानजी का फोटो घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार से लगाएं कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दें। यह उपाय आपके विरोधियों को शान्त कर, धन देगा।

प्रत्येक मंगलवार या शनिवार को सिंदूर एवं चमेली का तेल हनुमानजी को अर्पित करें। इस उपाय से भक्त की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

मनोवांछित कामना पूर्ण करने के लिए अपनी सामर्थ्य अनुसार किसी विशेष पर्व या तिथि पर हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल