लाइव टीवी

राधा-कृष्ण की सजावट में लगे 50 करोड़ रुपए के जेवरात, मंद‍िर की सुरक्षा में तैनात 200 जवान

Updated Aug 23, 2019 | 12:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ग्वालियर में फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर पर 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। महोत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस दौरान श्रीराधाकृष्ण को बेशकीमती गहनों से सजाया जाएगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Radha Krishna
मुख्य बातें
  • जन्माष्टमी पर 50 करोड़ रुपए के जेवरातों से सजेंगे राधा-कृष्ण
  • प्रतिमा को जेवरात से सजाने की परंपरा आजादी के पूर्व से है
  • मंदिर की सुरक्षा में 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी होंगे तैनात

Shri Krishna Janmashtami 2019: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर चारों ओर मंदिर हो या घर हर तरफ सिर्फ कान्हा ही सजे-धजे नजर आ रहे हैं। ग्वालियर में फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर पर 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। महोत्सव की तैयारियां पूर्ण कर लीं गई हैं इस दौरान श्रीराधाकृष्ण को बेशकीमती गहनों से सजाया जाएगा। 

पूरे भारत में भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी को पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। बड़े हों या बच्चे सभी लोग पूरे उत्साह के साथ भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी मनाते हैं। ग्वालियर में फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर में जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार इस अवसर पर भगवान राधाकृष्ण का श्रृंगार करीब 50 करोड़ रुपए के जेवरातों से किया जाता है जो अपने आप में एक अनूठी बात है।

भगवान राधाकृष्ण की प्रतिमा को इन जेवरात से सजाने की परंपरा आजादी से पहले की है। आजादी से पूर्व जब सिंधिया राजपरिवार के लोग, रियासत के मंत्री, दरबारी और आम लोग जन्माष्टमी के मौके पर भगवान राधाकृष्ण के दर्शन के लिए आते थे तो उस समय भगवान की प्रतिमा को इन जेवरातों से सजाया जाता था। इन बहुमूल्य जेवरातों में हीरे और पन्ना जड़े होते हैं। इनमें सोने का मुकुट, सात लड़ी का हार, 249 शुद्ध मोती की माला, हीरे के कंगन, हीरे और सोने की बांसुरी, चांदी का छत्र, भगवान श्रीकृष्ण के झुमके, सोने की नथ, कंठी, चूडियां, कड़े समेत अन्य बहुत से बेशकीमती सामान शामिल हैं। 

आपको बता दें कि राधाकृष्ण के इस अनूठे श्रृंगार को देखते हुए पूरा गोपाल मंदिर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। मंदिर में आभूषणों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। नगर निगम और पुलिस प्रशासन की तरफ से मंदिर में सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर दी गई हैं। जिसके तहत यहां 200 से अधिक जवान तैनात किए जाएंगे। इस बार भी फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर में राधाकृष्ण के दर्शन हेतु लाखों भक्तों के आने की उम्मीद है। 



गौरतलब है कि इस बार जन्माष्टमी दो दिन मनाई जाएगी। अष्टमी तिथि का प्रारंभ 23 अगस्त शुक्रवार को सुबह 8 बजकर 8 मिनट से होगा। जो कि 24 अगस्त की सुबह 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। वहीं रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त को सुबह 3 बजकर 46 मिनट से प्रारंभ होकर 25 अगस्त को सुबह 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगा । 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल