लाइव टीवी

रानी सती दादी महोत्सव: आज निकलेगी शोभायात्रा, मां के महिमा मंडन के लिए होंगे भजन-कीर्तन

Updated Aug 30, 2019 | 14:00 IST |

आज भादी अमावस्या को रानी सती दादी महोत्सव मनाया जाता है। ये मारवाड़ियों का एक बड़ा त्योहार है, जिसे बहुत धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। रानी सती दादी का मंदिर झुंझुनू में है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Rani Sati

रानी सती दादी महोत्सव मारवाड़ियों के प्रमुख त्योहारों में से एक है। आज यानि 30 अगस्त को भादी अमावस्या पर इसे मनाया जा रहा है। रानी सती दादी का मंदिर राजस्थान के झुंझुनू में है। आज इस मंदिर में रानी सती महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाएगा। रथयात्रा से लेकर मां के कीर्तन गाए जाएंगे। ये उत्सव सुबह 10 बजे शुरू हुआ। जिसमें रानी सती दादी का पंचामृत से अभिषेक किया गया।

इसके बाद शाम को 7 बजे रानी सती दादी का श्रृंगार किया जाएगा, तब आप उनके दर्शन कर सकते हैं। इस दिन मां के लिए शोभायात्रा निकाली जाती है और महिम मंडन करते हुए कीर्तन किए जाते हैं। भाद्रपद अमावस्या पर रानी सती दादी के मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है। इस दिन विशेष धार्मिक अनुष्ठान और पूजा की जाती है।

रानी सती का मंदिर मार्बल का बना है और ये काफी भव्य है। यहां 16 देवियों की मूर्तियां भी हैं। इनके अलावा यहां भगवान शंकर, गंजानंद, राम-सीता और हनुमान के भी मंदिर हैं। रानी सती का मंदिर करीब 400 साल पुराना है और उसे महिला शक्ति से जोड़कर देखा जाता है। दरअसल रानी सती के पति की हत्या कर दी गई थी, इससे क्रोधित होकर उन्होंने अकेले ही शत्रुओं का विनाश कर दिया और फिर अपने पति के साथ सती हो गईं।

मारवाड़ में रानी सती को बहुत माना जाता है और उनकी पूजा की जाती है। रानी सती का महोत्सव भादी अमावस्या को मनाया जाता है। उन्हें मां दुर्गा का प्रतीक माना जाता है।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल