लाइव टीवी

Hanuman Chalisa: रोज नहीं तो मंगलवार को पढ़ें हनुमान चालीसा का पाठ, मिलेंगे ये अचूक फायदे

Updated Mar 26, 2019 | 07:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Benefits Of Reading Hanuman Chalisa: मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है और इस दिन हनुमान चालिसा भी पढ़ा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि हनुमान चालिसा हमेशा पढ़ने की कई फायदे भी हैं?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Hanuman Chalisa

Hanuman Chalisa: हनुमान जी को सुमिरन करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वह अपनी शक्तियों का प्रयोग तभी करते हैं जब उन्हें याद दिलाया जाता है। ऐसे में भक्त अगर उन्हें सुमिरन नहीं करेंगे तो वह भी भक्तों के कष्ट से वाकिफ नहीं होंगे। हनुमान जी को कलयुग का साक्षात देवता माना गया है। जब तक धरती है तब तक वह मानव के कल्याण और उनके कष्टों को हरने के लिए धरती पर ही रहेंगे। 

यही कारण है कि हनुमान जी भक्तों के कष्टों का निवारण बहुत जल्दी करते हैं। वह भक्तों की पूजा नहीं नहीं उनके मनोभावों को देखते हैं। इसलिए यदि हनुमान जी का अर्शीवाद और उनका साथ चाहिए तो हनुमान चालिसा जरूर पढ़ना चाहिए। हनुमान चालिसा पढ़ने के बहुत फायदे हैं ये फायदे इंसान को डर ,मानसिक अशांति, पारिवारिक कष्ट आदि कई चीजों से मुक्त कराता है। तो आइए आज ऐसे ही फायदे जानें हनुमान चालिसा पढ़ने के।

इन कारणों से निरंतर करें हनुमान चालीसा का पाठ

1. कृपापात्र बनना है तो जरूर करें हनुमान चालिसा का पाठ
हनुमान जी कलयुग में भी साक्षात् अपने भक्तों के मिले हैं और ऐसा कई बार सुनने में भी आया है। यही नहीं तमाम कष्टों से भक्तों को मुक्ति भी मिली है। अगर हनुमान चालिसा का पाठ रोज किया जाए तो उनका कृपापात्र बना जा सकता है। भक्तों के दिल को देखकर वह भक्तों के कष्टों को हरते हैं। उन्हें लाग-लपेट नहीं पसंद।

2. मानसिक अशांति और डर होगा खत्म
नासे रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।। हनुमान चालिसा की ये पंक्तियां पढ़ने भर से मन शक्तियों से भर जाता है। हनुमान चालिसा पढ़ने वाले के अंदर खुद ब खुद एक शक्ति का अहसास होता है और इसी अहसास के कारण उसके मानिसक डर, अशांति और चिंता खत्म हो जाती है। नकारात्मक सोच अपने आप खत्म होने लगती है।

3. करियर में भी मिलती है सफलता
तमाम मेहनत के बाद भी अगर आपको अपने फील्ड में सफलता नहीं मिलती तो हनुमान चालिसा जरूर पढ़ें। लाल अक्षर वाले हनुमान चालिसा का पाठ करने से आपकी राह में आने वाली मुश्किले ही नहीं कई अन्य कठिनाईयां भी दूर हो जाएंगी।

4. पारिवारिक कलह से मिलेगी मुक्ति
अगर आपके घर में पारिवारिक कलह का कोई हल नजर नहीं आता तो आप हनुमान जी के चरणों में जरूर जाएं। यहां आपको अपने घर के कलह को खत्म करने की शक्ति ही नहीं उपाय और रास्ता भी मिलेगा। हनुमान चालिसा का पाठ करना आपको शक्ति भी देगा और कलह को खत्म होने का रास्ता भी।

5. धन सम्बंधित सभी परेशानी खत्म
आर्थिक संकट वह संकट है जो कई परेशानियों का जनक होती है, लेकिन आपका छोटा सा प्रयास इस परेशानी को खत्म कर सकता है। हनुमान चालिसा का पाठ करें और उसके बाद अपने आर्थिक संकट को दूर करने के प्रयास को करें। ये जरूर सफल होगा।

तो बस याद रखिए हनुमान जी को सच्चे मन से उन्हें याद करें और उनके पाठ को करें। आपकी कई परेशानियां कब खत्म हो जाएंगी आपको भी पता नहीं चलेगा।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल