लाइव टीवी

सिविल सेवा में जाने की चाहत रखने वालों की मदद कर रहे IAS विपुल खन्‍ना, वीडियो बुक में बताए Tips

Updated Dec 01, 2020 | 05:56 IST

2019 की  यूपीएससी सिविल सर्विसेज में 129 वीं रैंक हासिल कर कीर्तिमान रचने वाले आईएएस विपुल खन्‍ना ने सिविल सेवा की तैयारी कर रहे युवाओं की राह आसान करने के लिए वीडियो बुक लॉन्‍च की है।

Loading ...
vipul khanna

2019 की यूपीएससी सिविल सर्विसेज में 129 वीं रैंक हासिल कर कीर्तिमान रचने वाले आईएएस विपुल खन्‍ना ने उन युवाओं की राह आसान करने की कोशिश की है जो सिविल सेवा की तैयारी में दिन रात जुटे रहते हैं। इन युवाओं की तैयारियों को आसान आसान करने के लिए विपुल खन्‍ना ने वीडियो बुक लॉन्‍च की है। प्रीलिम्स स्ट्रेटजी से लेकर मेंस में सब्जेक्ट के चुनाव तक, उत्‍तर कैसे लिखें, नोट्स कैसे बनाएं ये सब कुछ इस वीडियो बुक में बताया गया है। शार्ट वीडियोज के माध्‍यम से हर बारीकी को समझाया गया है। बैंगलोर स्थित वंडरस्लेट ने इस वीडियो बुक को प्रकाशित किया है। 

किताब के बारे में आईएएस विपुल खन्ना का कहना है कि यह पुस्तक न सिर्फ मेरी सफलता को दर्शाती है, बल्कि उन सभी असफल प्रयासों से सीखने का मौका देती है जिनसे सीख कर मुझे सफलता मिली। मैंने अपने आखिरी प्रयास में यूपीएससी क्लियर किया था। मैंने इन सभी वर्षों की तैयारी से जो कुछ भी सीखा है, उसे इस पुस्तक में डाला है।

दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में स्नातक विपुल खन्ना ने एक्सएलआरआई जमशेदपुर से एमबीए की पढ़ाई पूरी की। फिर उन्होंने जेएनयू से अर्थशास्त्र में एक और मास्टर्स डिग्री हासिल की और करियर की शुरुआत विप्रो के साथ बतौर सीनियर एग्जीक्यूटिव की। 2019 यूपीएससी सिविल सर्विसेज में विपुल ने AIR 129 हासिल की थी।

बुक के प्रकाशक वंडरस्लेट के संस्थापक आनंद अच्युत का कहना है कि एक शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी होने के नाते, यह हमारा कर्तव्य है कि हम नए समाधान देश के छात्रों के लिए बनायें। हमें इस बात की खुशी है कि हमें विपुल खन्ना का साथ मिला। यह वीडियो बुक वंडरस्लेट ऐप और वेबसाइट पर फ्री पढ़ी जा सकती है।  

वंडरस्लेट टेक्नोलॉजीज डिजिटल पब्लिशिंग और ऑनलाइन टेस्ट प्रिपरेशन में सक्रिय है। वंडरस्लेट छात्रों, शिक्षकों और प्रकाशकों को किसी भी समय, कहीं से भी, स्मार्ट तरीके से सीखने, पाठन सामग्री साझा करने और किसी भी परीक्षा की तैयारी करने का मंच प्रदान करता है।