लाइव टीवी

How to Reach Ayodhya : क्‍या आप भी करना चाहते हैं राम लला के दर्शन, ऐसे पहुंचें राम नगरी अयोध्‍या

Updated Aug 05, 2020 | 15:01 IST

How To Reach Ayodhya : भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र नगरी मानी गई है। रामजन्म भूमि का यदि आप भी दर्शन करना चाहते हैं, तो आइए जानें कि यहां तक कैसे पहुंचा जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Ayodhya, birthplace of Lord Shri Ram, भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या
मुख्य बातें
  • देश के सभी प्रमुख नगरों से पहुंचा जा सकता है अयोध्या
  • कन्याकुमारी से लेकर जम्मू तक से है अयोध्या पहुंचने के लिए रेल सेवा
  • वाराणसी या लखनऊ एयरपोर्ट से अयोध्या पहुंचना है आसान

अयोध्या हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है और अब राम जन्म भूमि पूजन भी हो रहा है। ऐसे में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर आने की इच्छा हर किसी की हो रही होगी। सरयू नदी के किनारे बसे अयोध्या में रामजन्म भूमि के अलावा सीता रसोई, हनुमानगढ़ी और कनक भवन जैसे कई ऐसे धार्मिक स्थान हैं, जिनका दर्शन करना हिंदू धर्म में बहुत पुण्यकारी माना गया है। यदि आपके मन में भी अयोध्या दर्शन की इच्छा हो रही तो आइए आपको विस्तार से बताएं कि देश के प्रमुख शहरों से अयोध्या तक कैसे पहुंचा जा सकता है और प्रमुख शहरों से अयोध्या की दूरी क्या है।

जानें, सड़क, वायु और रेलमार्ग से कैसे पहुंचे अयोध्या

  1. फ्लाईट सर्विस :  यदि आप दिल्ली या किसी अन्य जगह से अयोध्या आना चाह रहे तो आपके लिए वाराणीस या लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरना ज्यादा सही होगा। वाराणसी के लिए लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट या लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट का चयन करना होगा। यहां से आने के बाद आप टैक्सी, बस या रेल द्वारा अयोध्या पहुंच सकते हैं।
  2. ट्रेन सर्विस :  देश के सभी राज्यों और महानगरों से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन सेवा भी मौजूद है। खास बात ये है कि अयोध्या के सभी दर्शनीय स्थल रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर ही स्थित हैं। अयोध्या में कन्याकुमारी से लेकर जम्मू तक की सभी ट्रेनें यहां रुकती हैं। आप चाहें तो फैजाबाद रेलवे स्टेशन से भी आसानी से अयोध्या आ सकते हैं। यहां से अयोध्या करीब 7 किलोमीटर ही दूर है। इसके अलावा कुछ ट्रेन लखनऊ – गोरखपुर रूट पर मनकापुर रेलवे स्टेशन होते भी अयोध्या तक आती है। अयोध्या से मनकापुर की दूरी 38 किलोमीटर दूर है।
  3. बस सर्विस:  उत्तर प्रदेश के किसी भी कोने से आप अयोध्या बस के जरिये भी पहुंच सकते हैं। अयोध्या के लिए यूपी में आपको कहीं से भी बस मिल सकती है। हाल ही में जनकपुर से अयोध्या होते हुए लखनऊ के बीच सीधी बस सेवा भी शुरू हुई है।
  4. टैक्सी सर्विस: अयोध्या के निकटतम शहरों में लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज शामिल हैं। आप इन शहरों से टैक्सी के जरिए भी अयोध्या दर्शन कर सकते हैं।

अयोध्या के दर्शनीय स्थल:

भगवान राम की जन्मभूमि के अलावा मोती महल, हनुमान गढ़ी, कनक भवन, त्रेता के ठाकुर महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल हैं। इनके अलावा मौसोलेउं ऑफ बहू बेगम, गुप्तार घाट, नागेश्वरनाथ मंदिर, जानकी महल, नया घाट, सीता की रसोई, दशरथ भवन, राम की पैड़ी है। इसके अलवा रामकथा पार्क, तुलसी स्मारक भवन, ऋषभदेव राजघाट उद्यान, चक्र हरजी विष्णु मंदिर, फोर्ट कोलकत्ता, तुलसी उद्यान, राजा मंदिर, मणि पर्वत, सरयू नदी, दिगंबर जैन मंदिर के दर्शन भी आप कर सकते हैं।

जानें, अयोध्या से प्रमुख शहरों की दूरी

अयोध्या से लखनऊ की दूरी: 134 km

अयोध्या से वाराणसी की दूरी: 213 km

अयोध्या से गोरखपुर की दूरी: 137 km

अयोध्या से प्रयागराज की दूरी: 167 km

अयोध्या से कानपुर की दूरी: 206 km

दिल्ली से अयोध्या की दूरी : 687.5 km

अयोध्या तक पहुंचना बहुत ही आसान है। इन दिनों सड़क मार्ग भी काफी बेहतर विकल्प हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल