लाइव टीवी

हनुमान जी हर लेंगे धन का कष्‍ट, मंगलवार करें पीपल का पूजन

Updated Dec 26, 2017 | 06:30 IST | Medha Chawla

हनुमान जी को प्रसन्‍न्‍न करने के लिए करें ये उपाय। इनसे उनकी कृपा दृष्‍ट‍ि आप पर बनी रहेगी और आप तरक्‍की करते जाएंगे...

Loading ...
Lord Hanuman

नई दिल्ली:  हनुमान जी कलयुग में सबसे सक्रिय देवताओं में से एक हैं। कहते हैं कि बजरंगबली की अराधना भक्तों के हर संकट को हर लेती है और उनके दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी का दिन कहा गया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है वहीं हनुमानजी आपको मालामाल कर देते है।

40 दिनों का एक उपाय आपको बेशुमार दौलत दिलाए
अगर आप अपने जीवन में पैसों की तंगी, दरिद्रता को लेकर परेशान है तो चालीस दिनों तक किया जानेवाला यह उपाय आपको आपकी परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा दिला देगा। आपको रोज सुबह या शाम के वक्त हनुमान जी के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीया मिट्टी के दीपक में जलाना चाहिए। आप मंदिर में दीया जलाने के बाद कुछ देर तक वहां बैठे और हनुमान चालीसा का भी पाठ कर लें।

Also Read: शन‍िवार को ऐसे करें पीपल की पूजा, होती रहेगी धन की वर्षा

Also Read: शुक्रवार को करें श्री यंत्र की पूजा, तुरंत मिलेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

मंगलवार और शनिवार के दिन दीया जलाने के बाद सिंदूर तिलक जरूर लगाएं। 40 दिनों तक रोजाना इस उपाय को करने के बाद आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी और पैसे की किल्लत भी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। ध्यान रहें किसी भी दिन यह उपाय खंडित नहीं होना चाहिए। अन्यथा उसे फिर पहले दिन से शुरू करना होगा। 

हनुमान जी को प्रसन्न करने और मनचाहा फल पाने के अन्य उपाय
अगर आप अपनी मनोकामनाएं जल्‍द पूरा करना चाहते हैं तो पीपल की पूजा या फिर इसके पत्‍तों के कुछ चमत्कारी उपाय करें। शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लाएं. पत्ते तोड़ते समय ध्यान रखें कि पत्‍ते कटे फटे न हों और न ही खंडित हों। इसके बाद इन पत्तों को साफ पानी या गंगाजल से धो लें. फिर कुमकुम, अष्टगंध और चंदन मिलाकर इन पत्‍तों पर श्रीराम का नाम लिखें। 

Also Read: अगर दरवाजा खोलते समय आती है आवाज, तो हो जाइये सावधान

नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें इसके बाद श्रीराम लिखे हुए इन पत्तों की एक माला तैयार करें। तैयार पीपल के पत्तों की माला को किसी भी हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनकी प्रतिमा को अर्पित करें। इस प्रकार यह उपाय हर मंगलवार और शनिवार को करते रहें. कुछ समय बाद आपको अच्छे परिणाम दिखने लगेंगे।

Also Read: शुक्रवार को करें श्री यंत्र की पूजा, तुरंत मिलेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

हनुमानजी के सम्मुख सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं  
वहीं आप धन और समृद्धि प्राप्ति के लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने से पूर्व हनुमानजी के सम्मुख सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। कच्ची घानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन प्राप्त होगा। धन आगमन मार्ग को बाधारहित करने के लिए रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करें या रोजाना इनके दोहे पढ़ें। 

Read: Christmas 2017: वास्‍तु दोष दूर करता है क्र‍िसमस ट्री, इस बार जरूर सजाएं

हनुमानजी का फोटो घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार से लगाएं कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दें। प्रत्येक मंगलवार या शनिवार को सिंदूर एवं चमेली का तेल हनुमानजी को अर्पित करें। इस उपाय से भक्त की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल