लाइव टीवी

Mokshada Ekadashi upay : मोक्षदा एकादशी के दिन कर लें बस ये एक उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

Updated Dec 25, 2020 | 06:04 IST

Mokshda Ekadashi 2020 Upay: मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन बिगड़ी हुई किस्मत चमकाने के लिए यदि कुछ उपाय किए जाएं तो वह जरूर फलीभूत होते हैं।

Loading ...
Mokshda Ekadashi Upay, मोक्षदा एकादशी उपाय
मुख्य बातें
  • मोक्षदा एकादशी पर पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें
  • एकादशी पर देवी तुलसी की पूजा कर उनकी 11 बार परिक्रमा करें
  • मोक्षदा एकादशी के दिन राधा-कृष्ण को पीली माला अर्पित करें

मोक्षदा एकादशी 25 दिसंबर दिन शुक्रवार को है। मोक्षदा एकादशी पापकर्म का नाश करने वाली मानी गई और इस दिन यदि मनुष्य विधि विधान से व्रत और पूजा करें तो उसका भाग्योदय होता है और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दिन की पूजा फल पूर्वजों को भी प्राप्त होता है। इसलिए इस एकादशी का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। मोक्षदा एकादशी के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत युदध के दौरान अर्जुन को गीता उपदेश भी दिया था। इस लिहाज से भी यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है।

यदि आप अपने घर-परिवार खुशहाली चाहते हैं तो मोक्षदा एकादशी के दिन व्रत-पूजन के साथ उपाय करें। इन विशेष उपाय से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी और आपका भाग्य चमक उठेगा।

मोक्षदा एकादशी के दिन करें ये विशेष उपाय

  1. मोक्षदा एकादशी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठ जाएं और स्नान के बाद राधा-कृष्ण के मंदिर जाएं और वहां गेंदे की माला भगवान को अर्पित करें। ये उपाय आपके जीवन में चली आ रही धन से संबंधित परेशानी दूर कर देगा।

  2. यदि आपके जीवन में सुख-समृद्धि नहीं है तो मोक्षदा एकादशी के दिन पीले चंदन या केसर में गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका लगाना चाहिए।

  3. मोक्षदा एकादशी के दिन देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए केले के दो पौधे घर में लगाएं। इसके बाद इस केले की नियमित पूजा करें और इसका फल दान कर दें। खुद इसका सेवन न करें।

  4. यदि आपके घर धन आते ही खर्च हो जाता है तो आपको मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान कृष्ण को पान का पत्ता अर्पित करना चाहिए। इस पान के पत्ते पर पहले रोली से 'श्री' लिख लें और तब भगवान को अर्पित करें। पूजा के बाद इन पत्तों को लाकर अपने तिजोरी या अलमारी में रख दें।

  5. मोक्षदा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा में पीले रंग के फूल ही प्रयोग करें। इससे आपके मन की आस पूर्ण होगी।

  6. यदि आपकी किस्मत सोई हुई हो उसे जगाने के लिए मोक्षदा एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर जल जरूर चढ़ाएं। पीपल में भगवान विष्णु का वास मन जाता है। इस उपाय से आप कर्जमुक्त भी होंगे।

  7. इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फल, कपड़े व अनाज अर्पित करें। इसके बाद ये सभी चीजें गरीबों को दान कर देनी चाहिए। ये उपाय आपकी किस्मत को जगा देगा।

  8. इस दिन भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना चाहिए। खीर में तुलसी के पत्ते डाल कर भोग लगाएं। इससे घर में शांति और परिजनों के बीच भाईचारा बना रहता है।

  9. मोक्षदा एकादशी की शाम को तुलसी के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं और 11 परिक्रमा करें। ये उपाय आपके घर में सौभाग्य लेकर आएगा।

तो मोक्षदा एकादशी के दिन इनमें से कोई एक उपाय आप जरूर करें। भगवान की कृपा आपके और आपके परिवार पर सदा बनी रहेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल