लाइव टीवी

Somvar Vrat: सोमवार को व्रत करने के ये 4 फायदे यकीनन नहीं जानते होंगे आप, जानें कैसे प्रसन्न होंगे महादेव

Updated Sep 26, 2022 | 06:12 IST

Somvar Vrat: सोमवार के दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। महादेव को बिल्व पत्र, धतूरा, भांग, रूद्राक्ष और चंदन अर्पित करें। साथ ही दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें। इसके बाद हाथ सोमवार के व्रत का संकल्प लें। यकीन मानिए, आपके जीवन का हर दुख, हर संकट खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगा।

Loading ...
सोमवार को व्रत करने के ये 4 फायदे यकीनन नहीं जानते होंगे आप
मुख्य बातें
  • सोमवार का व्रत करने से 4 बड़े फायदे
  • इस पूजन विधि से करें शिव को प्रसन्न
  • विवाह से जुड़ी समस्या भी होगी खत्म

Somvar Vrat: सोमवार सृष्टि के संचालक भगवान शिव का दिन है। कहते हैं कि सोमावर के दिन उपवास करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इस दिन शिव की पूजा-अर्चना से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। महादेव को बिल्व पत्र, धतूरा, भांग, रूद्राक्ष और चंदन अर्पित करें। साथ ही दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें। इसके बाद हाथ सोमवार के व्रत का संकल्प लें। यकीन मानिए, आपके जीवन का हर दुख, हर संकट खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगा। आइए आपको सोमवार का व्रत रखने के फायदे बताते हैं।

1. चंद्रमा होगा मजबूत 

सोमवार को भगवान शिव की उपासना और व्रत करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति प्रबल होती है। ऐसा होने पर आपको रोग, बीमारियों से छुटकारा मिलता है। घर-परिवार में माता-पिता तुल्य लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहता है।

Also Read: राधा अष्टमी के बिना अधूरा है जन्माष्टमी का व्रत, जानें पूजन विधि और विशेष मंत्र

2. विवाह के योग

योग्य आयु होने के बाद यदि किसी कन्या के विवाह में बाधा आ रही है या विवाह में देरी हो रही है तो 16 सोमवार का व्रत करने से इस समस्या को खत्म किया जा सकता है। सोमवार को व्रत करने के बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाना शुरू करें।

3. पापों का नाश

सोमवार के दिन व्रत करने से भगवान शिव की विशेष कृपा होती है और व्यक्ति के सभी पापों का नाश होता है। जीवन में इंसान कई बार ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिसका पछतावा उसे बाद में होता है। सोमवार का व्रत करने से जाने-अनजाने में हुई ऐसी गलतियां का प्रायश्चित हो जाता है। ऐसे लोगों को हमेशा मोक्ष प्राप्त होता है।

Also Read: तिजोरी के पास भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये तीन चीजें, धनवान को भी कर देती हैं कंगाल

4. खुशहाल दांपत्य जीवन

सोमवार का व्रत करने से दांपत्य जीवन में खुशियां आती हैं। पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत होता है। घर में कलेश, वाद-विवाद की समस्या हल होती है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी राहत मिलती है।

डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल