लाइव टीवी

Benefits of temple: मंदिर में छुपे हैं ये चमत्कारी रहस्य, रोजाना जाने से दूर होंगे संकट और मिलेगा लाभ

Updated Mar 19, 2020 | 09:54 IST

Benefits of Temple: जब भी व्यक्ति किसी मुश्किल में हो या परेशान हो तब सबसे पहले वह भगवान को याद करता हैं। ऐसे में मंदिर जाकर न सिर्फ भगवान की पूजा करते हैं बल्कि अपने मन को भी शांत करते हैं।

Loading ...
benefits of going to a temple
मुख्य बातें
  • कई लोगों को मंदिर के लाभ के बारे में जानकारी नहीं होती है।
  • घरों में मंदिर होना बेहद शुभ है, इससे लोग सकारात्मक उर्जा से भरे रहेंगे।
  • मंदिर जाने की वजह से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं।

अक्सर देखा गया है कि लोग रोजाना मंदिर जाना पसंद करते हैं। कुछ अपने मन को शांत करने के लिए तो कुछ भगवान की पूजा करने के लिए जाते हैं। बता दें कि मंदिर का अर्थ होता है-मन से दूर कोई स्थान। ऐसे में कुछ देर आंख बंद कर मौन रखना बेहद लाभदायक होता है। लोग मंदिर के पीछे छिपे विज्ञान और आध्यात्म को नहीं जानते हैं। सुबह-सुबह मंदिर जाने से कई लाभ होते हैं।

व्यस्त जीवनशैली की वजह से लोग मंदिर नहीं जा पाते हैं। ऐसे में लोगों ने अपने घर के अंदर ही एक छोटा-सा मंदिर बना लिया है। ज्यादातर लोग भगवान को याद करने के अलावा पूजा पाठ भी अपनी इसी छोटे से मंदिर में करते हैं। घरों में मंदिर होना बेहद शुभ है, इससे आप सकारात्मक उर्जा से भरे रहेंगे।

मंदिर से सिर्फ आध्यात्मिक लाभ ही नहीं बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक है। कई लोगों को इस लाभ के बारे में जानकारी नहीं होती है। लेकिन मंदिर जाने की वजह से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं।

मंदिर जाने से एकाग्रता बढ़ती है
कई ऐसे लोग हैं, जो मंदिर जाकर माथे पर चंदन का तिलक लगाते हैं। बता दें कि चंदन में शीलता होती है। ऐसे में माथे पर चंदन का तिलक लगाकर कुछ देर मौन बैठने से मन को शांति ही नहीं बल्कि एकाग्रता की शक्ति भी बढ़ती है। 

बॉडी में ऊर्जा का स्तर ऊंचा होता है
मंदिर में कई चमत्कारी गुण मौजूद है। आज कल ज्यादातर लोग तनाव से ग्रसित हैं। ऐसे में मंदिर तनाव को बेहद आसानी से दूर करता है। बता दें कि मंदिर के शांत माहौल और शंख की आवाज मानसिक तौर पर हमें शांति और सुकून पहुंचाता है। यही नहीं रिसर्च के मुताबिक मंदिर के शंख से लेकर घंटा तक में कई चमत्कारी गुण छिपे हुए हैं। जिसकी आवाज से बॉडी एक्टिव हो जाते हैं और एनर्जी लेवल बढ़ने लगता है।

बेहद पवित्र स्थान है मंदिर
जब भी हम मंदिर जाते हैं हमारे मन के अंदर एक नई ऊर्जा का एहसास होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मंदिर की पवित्रता हमें प्रभावित करती है। मंदिर अपने अंदर और बाहर मौजूद शुद्धता से लोगों को प्ररेणा मिलती है। यही नहीं मंदिर में बजने वाले शंख, घंटी आदि से वहां का वातावरण शुद्ध हो जाता है। माना जाता है कि उनके आवाज की तरंगों से आसपास मौजूद कीटाणु खत्म हो जाते हैं।

आएगी बेहतर नींद
कहा जाता है कि मंदिर भगवान से बात करने का एक जरिया है। जहां से लोग बैठकर घंटों भगवान से बात करते हैं। बता दें कि अगर लोग अपनी मन की बात किसी से कह देते हैं तो उनका मन हल्का हो जाता है और पूरे दिन रिलैक्स फील करते हैं। इसकी वजह से दिमाग में तरह-तरह के विचार नहीं आते जिससे मन शांत रहता है और बेहतर नींद आती है।

अकेलेपन से मिलती है राहत
कई बार लोग अपनी लाइफ में परेशानियों से इस कदर परेशान हो जाते हैं अकेले रहने लगते हैं। उन्हें लगता है कि अब कोई नहीं है जो उन्हें देख रहा है। ऐसे में मंदिर एक साधन है जहां इस विश्वास का पुनर्मिलन होता है कि भगवान आपको देख रहा है, आपकी बात सुन रहा है। इस तरह आप कभी भी खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल