लाइव टीवी

Hindu Calendar 2021: अगले सप्ताह पड़ेंगे कौन से व्रत और त्योहार, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Updated Jan 03, 2021 | 06:58 IST

Weekly Hindu Calendar Festivals: जनवरी महीने के साथ साल 2021 की शुरुआत हो चुकी है। यहां जानिए आने वाले सप्ताह में पड़ने वाले व्रत और त्यौहार।

Loading ...
साप्ताहिक हिंदू कैलेंडर / व्रत और त्यौहार
मुख्य बातें
  • साल 2021 के साथ हो चुकी है जनवरी माह की शुरुआत
  • अगले सप्ताह होंगे कुछ अहम तीज और त्यौहार के मौके
  • जानिए पूरी लिस्ट, किस दिन रखा जाएगा कौन सा व्रत

नए साल 2021 की शुरुआत हुए अब एक सप्ताह का समय बीत चुका है और धीरे-धीरे लोग लोग इस साल में अपने जीवन को ढाल रहे हैं। तमाम लोगों की तरह पूजा और व्रत-त्यौहार को पूरे मन से करने वाले लोग अक्सर त्यौहारों की पूरी लिस्ट जानना चाहते हैं और कम से कम इतनी जानकारी चाहते हैं कि आने वाले कुछ दिनों में कौन से व्रत और पूजाएं पड़ने जा रहे हैं और तो हम आपको आज इसी बात की जानकारी देने जा रहे हैं।

जनवरी माह का दूसरा सप्ताह कल, 04 जनवरी को शुरू होगा और 10 जनवरी तक रहेगा और इस दौरान कुछ व्रत पड़ने वाले हैं। संकष्टी चतुर्थी बीते सप्ताह बीत चुकी है जबकि आने वाले सप्ताह में एकादशी, प्रदोष और मासिक शिवरात्रि के व्रत देखने को मिलेंगे।

जनवरी 2021, अगले सप्ताह के व्रत एवं त्योहार:

02 जनवरी संकष्टी चतुर्थी
09 जनवरी सफला एकादशी
10 जनवरी प्रदोष व्रत
11 जनवरी मासिक शिवरात्रि

अगर आने वाले अन्य दिनों की बात करें तो इसी महीने लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, विनायक चतुर्थी जैसे कुछ अहम उत्सव भी मनाए जाने वाले हैं लेकिन यह सब इस सप्ताह में नहीं बल्कि आने वाले सप्ताह का हिस्सा होंगे।

2020 कोरोना संक्रमण के कारण लोगों पर बहुत भारी और कठिन रहा है और नए साल की शुरुआत के बाद से लोग नए साल के बेहतर होने की प्रार्थना कर रहे हैं। सभी चाहते हैं कि नया साल उनके लिए बेहतर हो और इसलिए इस बार नए साल की शुरुआत में ही गणपति देव की आराधना के साथ हुई है।

लोगों के मन में एक विश्वास है कि ये साल बेहतर गुजरेगा। इसके अलावा तीज-त्यौहारों पर पहले जैसी रोनक देखने का भी लोगों को बेसब्री से इंतजार है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल