लाइव टीवी

Shattila Ekadashi 2021 : फरवरी में क‍िस तारीख को आएगी षटतिला एकादशी, जानें त‍िथ‍ि, मुहूर्त और पारण समय

Updated Jan 26, 2021 | 15:29 IST

Shattila Ekadashi Vrat 2021 : हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी का व्रत करना बहुत लाभदायक माना गया है। षटतिला एकादशी को इसमें खास स्‍थान प्राप्‍त है। जानें फरवरी में आ रही इस एकादशी के बारे में पूरी जानकारी।

Loading ...
shattila Ekadashi vrat 2021
मुख्य बातें
  • फरवरी महीने की पहली एकादशी कहलाएगी षटतिला एकादशी
  • इस दिन तिल खाने का है बड़ा महत्व
  • षटतिला एकादशी मानी जाती है बहुत फलदायक

हिंदू धर्म शास्त्रों में इस बात का वर्णन मिलता है कि जो इंसान एकादशी का व्रत करता है उसका जीवन कष्टों से दूर रहता है। एकादशी का व्रत करने वाले भक्तों के सभी काम पूर्ण होते हैं और उनके घर में सुख समृद्धि का वास होता है। इस वर्ष षटतिला एकादशी फरवरी महीने की पहली एकादशी को मनाई जाएगी। षटतिला एकादशी का बहुत महत्व है और इस दिन तिल का उपयोग करने का रिवाज है। कहा जाता है कि इस दिन जो इंसान तिल का उपयोग करता है और अपनी इच्छा अनुसार तिल का दान करता है उसे पुण्य की प्राप्ति होती है। 

यहां जानिए षटतिला एकादशी की तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण समय 

षटतिला एकादशी तारीख : - 7 फरवरी 2021

षटतिला एकादशी तिथि प्रारंभ: - 7 फरवरी 2021 (सुबह 6:26 से लेकर)

षटतिला एकादशी तिथि समाप्ति: - 8 फरवरी 2021 (सुबह 4:47 तक)

षटतिला एकादशी पारण मुहूर्त: - 8 फरवरी 2021 (7:05 से लेकर 9:17 तक)


क्या है षटतिला एकादशी का महत्व? 

जैसा कि हमने आपको बताया षटतिला एकादशी के दिन तिल का उपयोग करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो इंसान इस दिन 6 तरह के तिल का उपयोग करता है उसके सारे पाप धुल जाते हैं और वह बैकुंठ धाम के योग्य हो जाता है। अगर आप भी एकादशी का व्रत करना चाहते हैं तो आप तिल का इस्तेमाल स्नान, उबटन, आहुति, तर्पण दान और खाने के लिए कर सकते हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल