लाइव टीवी

Hanuman Jayanti 2021 date: इन शुभ योग में आ रही है हनुमान जयंती 2021, जानें त‍िथि, महत्व व पूजा मुहूर्त

Updated Apr 19, 2021 | 16:49 IST

Hanuman Jayanti Date 2021 In India: श्री हनुमान जयंती आने वाली है। भगवान हनुमान के लाखों भक्त इस दिन का इंतजार करते हैं। यहां जानिए हनुमान जयंती का महत्व और पूजा का सही मुहूर्त।

Loading ...
Hanuman Jayanti 2021 mein kab hai
मुख्य बातें
  • हनुमान भक्तों के लिए हनुमान जयंती एक विशेष पर्व है
  • इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से बहुत पुण्य मिलता है
  • हनुमान जी को बजरंगबली और संकट मोचन भी कहा जाता

Hanuman Jayanti 2021: हनुमान चालीसा पढ़ने से मन को शांति मिलती है और आत्मविश्वास बढ़ता है। माना जाता है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से पुण्य प्राप्त होता है। श्री हनुमान जी के भक्तों के लिए हनुमान जयंती एक स्पेशल त्यौहार की तरह है।

Hanuman Jayanti 2021 date in Indian in hindi 

पंचांग के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है और इस साल हनुमान जयंती चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 27 अप्रैल को पड़ रही है। हनुमान जी के भक्त इस दिन को हनुमान जी के जन्मदिवस के रुप में मनाते हैं। इस दिन देश भर में जगह-जगह आयोजन होते हैं और कहा जाता है कि हनुमान जी का आर्शीवाद पाने के लिए यह दिन बहुत श्रेष्ठ होता है।

Hanuman Jayanti 2021 शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त 26 अप्रैल की दोपहर 12 बजकर 44 मिनट से पूर्णिमा की तिथि के प्रारम्भ से 27 अप्रैल रात्रि 9 बजकर 01 मिनट तक है रहेगा।

Hanuman Jayanti 2021 : हनुमान जयंती 2021 पर बन रहे हैं शुभ योग

हनुमान जयंती के इस शुभ दिन पर शुभ योग बन रहे हैं, जिसके कारण हनुमान पूजा का महत्व अधिक बढ़ जाता है। पंचांग के अनुसार इस दिन सिद्धि योग और व्यतीपात योग का निर्माण हो रहा है। जहां सिद्धि योग 27 अप्रैल को शाम 08 बजकर 3 मिनट तक रहेगा।

हनुमान जयंती के दिन विधि-विधान से पूजा करने से जीवन के सारे दुख खत्म हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यदि हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा की जाए तो वह सारे संकट हर लेते हैं।

धन और व्यापार से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए करें ये उपाय

हनुमान जयंती के दिन इन उपाय को करने से धन प्राप्ति और व्यापार में आई बाधाएं दूर हो जाती हैं। इस दिन शुभ मुहूर्त में हनुमान जी के आगे चमेली के तेल का दीपक जलाएं और हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल