लाइव टीवी

Magh Navratri 2020: 25 जनवरी से शुरू हो रहे हैं माघ गुप्‍त नवरात्र, जानें घटस्‍थापना का सटीक मुहूर्त

Updated Jan 24, 2020 | 15:19 IST

Magha Gupta Navratri dates 2020: 25 जनवरी से माघ माह के गुप्‍त नवरात्र शुरू हो रहे हैं। इस दौरान घटस्‍थापना को अभिजीत मुहूर्त में क‍िया जा सकता है। लेकिन मां दुर्गा की सार्वजन‍िक उपासना नहीं होती है।

Loading ...
Magha Gupta Navratri : जानें कब करें घटस्‍थापना

Magha Gupta Navratri 2020: साल में गुप्‍त नवरात्र भी दो बार आते हैं। माघ माह में आने वाले गुप्‍त नवरात्र 2020 में 25 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। ये 3 फरवरी तक चलेंगे। बता दें क‍ि इससे पहले गुप्‍त नवरात्र‍ आषाढ़ माह के शुक्‍ल पक्ष में आए थे। गुप्‍त नवरात्र‍ की खास बात ये है क‍ि इस दौरान मां दुर्गा की सार्वजन‍िक उपासना नहीं होती है। बल्‍क‍ि इस दौरान 10 महाव‍िद्या की पूजा होती है। माघ माह में आने वाले गुप्‍त नवरात्र‍ में साधकों को कड़े पूजा न‍ियमों का पालन करना पड़ता है। 

Magha Gupta Navratri Ghatasthapana Muhurat : गुप्‍त नवरात्र में भी घटस्‍थापना होती है। ये गुप्‍त नवरात्र के पहले द‍िन यानी 25 जनवरी को होगी। इसका शुभ समय सुबह 09:48 से लेकर 10:47 तक रहेगा। अगर आप क‍िसी वजह से इस दौरान घटस्‍थापना नहीं कर पाते हैं तो द‍िन के अभ‍िजीत मुहूर्त में कर सकते हैं। ये मुहूर्त दोपहर 12:12 बजे से लेकर 12:55 तक है। 

गुप्‍त नवरात्र‍ के नौ द‍िनों में इस क्रमवार पूजन होता है - काली, तारा, षोडशी (त्रिपुर सुंदरी), भुवनेश्‍वरी, भैरवी, छ‍िन्‍नमस्‍ता, धूमवाती, बगलामुखी, मतंगी और लक्ष्‍मी देवी की उपासना की जाती है। साथ ही गुप्‍त रूप से भगवान श‍िव और महाशक्‍ति का पूजन भी होता है। माना जाता है क‍ि गुप्‍त नवरात्र‍ में साधना करने से गुप्‍त स‍िद्ध‍ियों की प्राप्‍त‍ि होती है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल