लाइव टीवी

Hanuman Ji ka Mantra : जीवन के हर कष्ट को हर लेते हैं भगवान हनुमान, जानें बजरंगबली के 9 प्रभावी मंत्र

Updated Apr 22, 2021 | 19:46 IST

Lord Hanuman Sadhna Mantra: अपने जीवन के सभी संकटों को शीघ्र दूर करने के लिए श्रद्धालु या भक्त भगवान श्री हनुमान की इन 9 प्रभावी मंत्रों से जाप करें तो शीघ्र लाभ होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
भगवान श्री हनुमान के 9 प्रभावी मंत्र ।
मुख्य बातें
  • श्री हनुमान को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है
  • भगवान श्री हनुमान अपने भक्तों की हर पीड़ा को जल्दी हर लेते है
  • मंगलवार के दिन इन 9 मंत्रों से भगवान श्री हनुमान की पूजा साधना करने से सभी विघ्न-बाधाएं दूर हो जाती है

Lord Hanuman Sadhna Mantra: मंगलवार के दिन भगवान श्री हनुमान की पूजा अर्चना का करना बहुत ही कल्याणकारी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री हनुमान अपने भक्तों की सुध लेते है और कृपा बरसाते हैं। हिंदू शास्त्र में हर दिन अलग-अलग भगवान को समर्पित है।

मंगलवार का दिन भगवान श्री हनुमान का दिन माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार मंगलवार का दिन बहुत ही कल्याणकारी और शुभ माना गया है। इस दिन भगवान श्री हनुमान के भक्त उनकी पूजा आराधना उपवास रखकर करते है। ऐसी मान्यता है, कि इस दिन भगवान श्री हनुमान अपने भक्तों की हर हर मुरादों को पूरी करते है।

मंगलवार को भगवान हनुमान की उपासना का खास दिन होता है

ऐसी मानयता है कि मंगलवार के दिन घर में भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख और समृद्धि का वास होता है। 

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार मंगलवार के दिन पीपल के पत्तों पर सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर भगवान श्री हनुमान के चरणों में रखने से सारी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है। यदि आप भगवान श्री हनुमान की साधना यहां बताएं गए प्रभावी मंत्रों से करें, तो आपके जीवन का हर संकट आसानी से दूर हो सकता है।  

भगवान श्री हनुमान की साधना के 9 प्रभावी मंत्र

  1. पहला मंत्र-  ॐ तेजसे नम:
  2. दूसरा मंत्र-  ॐ प्रसन्नात्मने नम:
  3. तीसरा मंत्र-  ॐ शूराय नम:
  4. चौथा मंत्र- ॐ शान्ताय नम:
  5. पांचवां मंत्र- ॐ मारुतात्मजाय नमः
  6. छठा- ऊं हं हनुमते नम:
  7. सातवां मंत्र- ॐ पिंगाक्षाय नमः
  8. आठवां मंत्र- ॐ व्यापकाय नमः
  9. नवा मंत्र-  ॐ मारकाय नमः

यदि आप मंगलवार के दिन 108 बार भगवान श्री हनुमान का जाप इन मंत्रों से करें, तो आपकी सभी संकट आसानी से दूर हो जाएंगी। भगवान श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से संपत्ति, नौकरी, रोजगार, यश और मान सम्मान जैसी हर कामों में कोई भी बाधाएं उत्पन्न नहीं होती है। उनकी उपासना करते रहने से सभी कार्य शुभ तरीके से पूर्ण होते है। इसलिए मंगलवार को उनकी अराधना का विशेष फल प्राप्त होता है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल